Menu
blogid : 4773 postid : 16

कुछ जो परदे में है

Great India
Great India
  • 107 Posts
  • 253 Comments

अभी अभी मैं ने देखा के एक साहब हैं जो औरत को परदे में रखने को दक्यानोसी कहते हैं और ऐसा लगता है के वो या तो परदे का मतलब नहीं समझे या तो परदे से उनको नफरत है पर्दा किसे कहते हैं अगर जान जाते तो कभी भी हमें परदे की वकालत से नहीं रोकते मैं ने औरत को दौलत से तुलना नहीं किया के औरत कागज़ की दौलत की तरह है ऐसा नहीं है बलके औरत औरत वो दौलत है नेमत है जो हमें रब ने दिया है जिसके लिए हम जान की बाज़ी लगा देते हैं अगर दौलत लुटने लगती है तो हम जान बचाते हैं दौलत दे कर जान बचाई जाती है मगर औरत देकर दौलत नहीं बचाई जाती इस लिए इंसान के ज़िन्दगी में जिसकी जितनी अहमियत होती है उसकी उसी तरह हिफाज़त की जाती है आम इन्सान के लिए कोई हिफ़ाज़ती दस्ता नहीं कोई पहरेदारी नहीं कोई बोडिगार्ड नहीं मगर जब वही इंसान थोडा सा वज़न बढाता है अपने में बदलाव लाता है ज़रा ऊपर होता है तो अब उसके लिए कुछ हिफाज़त कर दिया जाता है यानि के अब थोडा पर्दा दे दिया जाता है कल हर से हर वक़्त मिलता था अब कुछ कम मिलने लगा ठीक उसी तरह हर चीज़ की कीमत अपने वक़्त से बढ़ जाती है तो औरत जो के मुकम्मल ही वज़न और इज्ज़त और महान है तो चाहे वो एक गरीब घर की हो या किसी मुल्क की मालिक हो है तो वही ममता की देवी मालिक की दी हुयी नेमत यानी औरत .

मैं बताना चाहता हूँ के मालिक ने किस किस को परदे में रखा कुछ खास चीज़ों को देखा जाए .
१. हवा – जो हमारे लिए बहुत ही ज़रूरी है जिस से हर किसी की जान को फायेदा होता है यहाँ तक के बड़ा से बड़ा काम हवा से किया जाता है किसी ने देखा है नहीं वो भी
परदे में ही है.
२. खुशबु – जो फूल में रहे या अतर की शीशी में या किसी भी चीज़ में जो दिल को खुश करती है हमें ताजगी देती है किसी ने देखा नहीं सिर्फ महसूस किया वो भी परदे में.
३. मज़ा – चाहे वो फल का हो या खाने का हो या जिस में भी हो किसी ने देखा सिर्फ महसूस किया जाता है वो भी परदे में है .
४. बिजली – बिजली भी परदे में है उसकी रौशनी नज़र आती है उसे भी पर्दा ही प्यारा है .
५. प्यार – जिस पर सब कुछ टिका हुआ है रिश्ते बनते हैं दर्जे बदलते हैं कभी बेटा या बेटी कभी भाई या बहन कभी माँ या बाप और बहुत कुछ मगर प्यार नज़र नहीं आता
सिर्फ महसूस करते हैं देख नहीं सकते .
६. दौलत – यानी कागज़ का नोट सोना जो भी हो जब तक ज़ाहिर है चोरी का खतरा है मगर उसे परदे में रखा जाए तो उसकी बका है यानी वो बाख सकता है कौन है जो
दौलत को सरे आम रखता है उसे भी परदे की ज़रुरत है .
७. दिल – इंसान के पैर हाथ सर की तरह इसे भी मालिक कहीं सामने रख सकता था मगर नहीं बहुत ही खास अंग है इस लिए उसे भी परदे में रखा गया .

अगर सबका नाम लिखा जाए तो समय लगेगा सिर्फ कुछ चीज़ें इस लिए राखी गयीं के पता चले के परदे में किसे रखा जाता है पर्दा किस के लिए और किस से किया जाता है यही वजह है के हम परदे को अदना या मॉडर्न जान कर हल्का समझ बैठे और जब एहसास हुआ तो सब कुछ खो बैठे थे .
मैं तमाम भाई बहनों से पूछना चाहता हूँ के आप परदे को क्या समझते हैं ये मेरा मशवेरा गलत है या सही अगर सही है तो हम क्यों नहीं इसे अपनाते हैं और अपनी माँ बहनों को वो इज्ज़त देते जिनके वो हक़दार हैं . आप सबके जवाब का और खेयाल को जानने का इंतज़ार रहेगा . धन्यवाद् .

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh